रातानखात्रीमात्काजीवित

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व्यक्तिगत अभ्यास

मिकान ड्रिल
एनबीए, जॉर्ज मिकान में पहले वास्तविक बड़े व्यक्ति के नाम पर। टोकरी के दाईं ओर से शुरू करें, लेअप रेंज के भीतर खड़े होकर, दो फीट से दूर जाएं और दाहिने हाथ की लेप को शूट करें। जैसे ही गेंद नीचे आती है, अपनी बाहों को ऊपर रखें, टोकरी के बाईं ओर दो कदम उठाएं और उसी गति को दोहराएं, केवल बाएं हाथ की लेप की शूटिंग करें। रिबाउंड को पकड़ो, दो कदम सही लें, अपनी बाहों को ऊपर रखें, और दाहिने हाथ की लेअप शूट करें। इस ताल ड्रिल को कुल 10 घुमावों के लिए दोहराएं।

सुपरमैन ड्रिल
यह ड्रिल मिकान ड्रिल के समान गति का उपयोग करता है, केवल इसे "चित्रित क्षेत्र" के बाहरी किनारे तक बढ़ाया जाता है (जिसे आमतौर पर "लेन" के रूप में जाना जाता है)। सबसे निचले ब्लॉक और अगले ब्लॉक के बीच कहीं से फ़्री थ्रो लाइन की ओर शुरू करें . ड्रिल में अंतर यह है कि आप शॉट लगाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। बॉलऑफ़ को बैकबोर्ड के रिम के ऊपर एक कोण पर फेंकें। आप गेंद को जमीन को छुए बिना लेन के विपरीत दिशा से "रिबाउंड" को पकड़ना चाहते हैं। युवा खिलाड़ी दूसरी तरफ जाने के लिए आदर्श से अधिक 3 कदम उठाना चाहेंगे। यह भी एक "ताल" अभ्यास है। अपनी बाहों और हाथों को ऊपर रखें। यह एक कठिन अभ्यास है जिसका उपयोग रिबाउंडिंग और फुटवर्क के लिए किया जाता है। घुमावों को 10 से अधिक न रखें। याद रखें, लेन से बाहर रहें!

प्रो मारो
अपने पसंदीदा खिलाड़ी के साथ 1 पर 1 खेलने की कल्पना करें। आप उन्हें 21 अंक तक हराने की कोशिश कर रहे हैं। आपको "गेम" शॉट्स लेने होंगे। आपको किसी ऐसे व्यक्ति की तस्वीर लगानी चाहिए जो आपके खिलाफ बचाव कर रहा हो। आपके द्वारा किए गए प्रत्येक शॉट के लिए, आपको एक अंक मिलता है और आपके द्वारा छूटे प्रत्येक शॉट के लिए, आपके काल्पनिक खिलाड़ी को 2 अंक मिलते हैं। जब आप 20 तक पहुंच जाते हैं, तो आप एक आखिरी "बजर बीटर" शॉट लेते हैं और आपको इसे जीतने के लिए बनाना चाहिए। ये उस प्रकार के शॉट हैं जो बड़े खेलों के अंत में बनाते हैंऑनलाइन सट्टेबाजीविशेषज्ञ दिल की धड़कन को याद करते हैं, खासकर जब यह किसी को पसंद होकोबे ब्रायंटयाद्व्यने वादे अंतिम शॉट ले रहा है। देखें कि क्या आप प्रो को हरा सकते हैं।

गोली मारो
याद रखें कि पुराना शूटिंग गेम, "अराउंड द वर्ल्ड"। अब, खेल में प्रतिशत जोड़ने का प्रयास करें। इसके अलावा, दो और धब्बे जोड़ें, प्रत्येक "कोहनी" पर एक। आप प्रत्येक स्थान से 5 शॉट शूट करेंगे। मूल पाँच स्थानों के साथ, (1) शॉर्ट कॉर्नर पर दाईं ओर की बेसलाइन, (2) बेसलाइन और फ़्री थ्रो लाइन से 15 फ़ुटर आधा ऊपर और बाहर, [आपको इस शॉट पर बैकबोर्ड का उपयोग करना चाहिए] (3) फ़्री थ्रो, (4) #2 विपरीत दिशा में, (5) # 1 बाईं ओर और कोहनी पर अतिरिक्त शॉट कुल 35 शॉट देता है। आपको अगले स्थान पर जाने के लिए या पूरी तरह से शुरू करने के लिए 5 में से 3 बनाना होगा। जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं, इसे 5 में से 4 बनाएं। साथ ही, 7 और शॉट जोड़ें। हर जगह से ड्रिबल बंद।यह ड्रिल आप में से एक शूटर को बाहर कर देगी।याद रखें, हमेशा 3 पॉइंट लाइन के नीचे रहें!

गेंद थप्पड़ और निचोड़
गेंद को ऐसे उछालें जैसे कि यह दो हाथों से हवा से रिबाउंड ग्रैब हो, फिर गेंद से हवा को निचोड़ने की कोशिश करें। ऊपर से शुरू करते हुए शरीर (सिर, कमर, घुटनों और टखनों) के चारों ओर घूमें और गेंद के साथ दिशा बदलते हुए अपना काम करें।

चित्र 8 - ड्रिबल के साथ
पैरों को फैलाकर गेंद को टांगों के चारों ओर और बीच में आठ अंक की गति से ड्रिबल करें। इसे बहुत सारे ड्रिबल के साथ करें और फिर जितना हो सके कम से कम करें। निम्न रहना!

चित्र 8 - ड्रिबल के बिना
गेंद को हाथ से हाथ से हाथ में लें क्योंकि आप चारों ओर और पैरों के माध्यम से जाते हैं।

जल्दी हाथ
पैरों को फैलाते हुए, गेंद को पैरों के बीच में एक हाथ सामने और एक हाथ अपने पीछे रखते हुए पकड़ें, गेंद को गिराएं और गेंद को जमीन से टकराने से पहले हाथ से पकड़ें। जितनी जल्दी हो सके दोहराएं। इसे आप सामने दोनों हाथों से भी कर सकते हैं फिर दोनों हाथों से पीछे से पकड़ लें।

टॉम-टॉम ड्रिबल
पैरों को फैलाएं, ड्रिबल बॉल को दाएं हाथ से बाएं हाथ से गुजारें, ड्रिबल बॉल को बाएं हाथ से पैरों के बीच और दाहिने हाथ से, ड्रिबल बॉल को दाहिने हाथ से अब आपके पीछे बाएं हाथ की ओर जो आपके पीछे भी होनी चाहिए, फिर बॉल को ड्रिबल करें दाहिने हाथ पर वापस अब शरीर के सामने, दोहराएं।

ड्रम ड्रिबल
या तो खड़े होकर या एक घुटने पर खिलाड़ी प्रत्येक स्पर्श के साथ हाथ बदलते हुए गेंद को ड्रिबल करते हैं। एक स्थिर ड्रिबल के साथ शुरू करें और फिर सुपर फास्ट लो ड्रिबल के लिए काम करें। फिर उन्हें एक-एक हाथ की एक-एक उँगली से और अपनी मुट्ठी से ड्रिबल करने के लिए कहें।

टीम अभ्यास

स्पॉट शूटिंग प्रतियोगिता
फर्श पर कई स्थानों को चिह्नित करें, और प्रत्येक खिलाड़ी को अधिक से अधिक शॉट लगाने के लिए 1 मिनट का समय दें। एक छोटे जम्पर के लिए 1 अंक मध्यम दूरी के कूद शॉट के लिए 2 अंक, तीन पॉइंटर के लिए 3 अंक, अधिकांश अंक जीतते हैं।

बॉल सेवरटीम के बाहर उन्हें एक चिह्नित लाइन पर ले जाएं और कोच गेंद को पंक्तिबद्ध करता है और फिर एक सीटी के झटके पर खिलाड़ी दौड़ता है और गेंद को सेट सीमा से बाहर रोल करने से पहले गेंद को बचाने और बचाने के लिए डिव करता है इससे आपकी टीम गोता लगाएगी और ढीली गेंद के लिए लड़ो।

हाफ कोर्ट शूट-आउट टीम को आधे में विभाजित करें, विपरीत टोकरियों का सामना करते हुए आधे कोर्ट पर दो लाइनें बनाएं। प्रत्येक टीम के प्रत्येक व्यक्ति को किसी विशेष क्रम में एक लेअप, बैंक शॉट को लेन के बाहर से, एक फ्री थ्रो और एक थ्री पॉइंटर को परिवर्तित करना होगा। यदि वे तीन बार एक निश्चित शॉट का प्रयास करते हैं, लेकिन असफल होते हैं, तो वे दूसरे शॉट पर जा सकते हैं, या यदि यह उनकी अंतिम आवश्यकता थी तो इसे पास कर सकते हैं। पहली टीम ने जीत हासिल की, और वे हारने वाली टीम के लिए परिणाम निर्धारित करते हैं, यानी 25 सिट-अप्स, 15 पुशअप्स आदि।

रक्षात्मक चुनौती
प्रत्येक खिलाड़ी हर दूसरे खिलाड़ी के खिलाफ रक्षा खेलता है। रक्षात्मक खिलाड़ी एफटी लाइन पर गेंद को एंडलाइन से आक्रामक खिलाड़ी के लिए रोल करता है। जैसे ही आक्रामक खिलाड़ी गेंद को छूता है, कोच 5 से नीचे गिना जाता है। यदि रक्षात्मक खिलाड़ी उन्हें स्कोरिंग (या शूटिंग) से रोकता है तो उन्हें एक अंक मिलता है, यदि आक्रामक खिलाड़ी स्कोर करता है, तो उन्हें एक अंक मिलता है। स्कोर का ट्रैक रखें और यह निर्धारित करने के लिए अलग से रुकें कि कौन सबसे प्रभावी डिफेंडर और स्कोरर है। बेईमानी की स्थिति में खेलना बंद करो, कोई अंक नहीं।

चोरी करता है हाथापाई
सभी FT, FG, और 3 पॉइंटर्स हमेशा की तरह गिने जाते हैं। टीमें अपने बचाव के साथ भी स्कोर कर सकती हैं, एक "स्टॉप" एक अंक अर्जित करता है, एक टाई-अप दो कमाता है, और एक्लीन चोरी तीन अंक अर्जित करता है। या, केवल रक्षात्मक नाटकों से स्कोर रखें, आक्रामक स्कोरिंग नहीं।

बॉल हैंडलिंग चैलेंज
एक ही किनारे के विपरीत कोनों में दो रेखाएँ। एक पंक्ति में पहला व्यक्ति अपने बाएं हाथ से कोर्ट की परिधि के चारों ओर ड्रिबल करने जा रहा है। दूसरी पंक्ति में पहला व्यक्ति कोर्ट की परिधि के चारों ओर दो बार पीछे की ओर जॉगिंग करने जा रहा है और अपनी लाइन पर वापस जा रहा है। बॉल हैंडलर बैकपेडलर के वापस आने से पहले उसे पकड़ने की कोशिश कर रहा है। यह ड्रिल ऑफहैंड और फुटवर्क के साथ स्पीड ड्रिब्लिंग का अभ्यास करती है।

5 दूसरा इनकार ड्रिल
एंडलाइन के पीछे दो लाइन, आउटलेट पोजीशन में एक लाइन। जो कोई भी रिबाउंड करता है, वह बॉलआउट ऑफ बाउंड्स लेता है, इसे दूसरे कोच (रेफरी के रूप में अभिनय) को सौंप देता है, और गेंद को वापस इनबाउंड को सौंप दिया जाता है। जो व्यक्ति वहां नहीं पहुंचा, उसे आउटलेट में पहले व्यक्ति को 5 सेकंड के लिए मना करना चाहिए (कोच मायने रखता है) यदि वे गेंद को नकारने में सफल होते हैं, तो ड्रिल खत्म हो जाती है। यदि इनबाउंड पास की अनुमति है, तो गैर-रिबाउंडर को बचाव खेलना चाहिए क्योंकि आउटलेट व्यक्ति कोर्ट के दूसरे छोर पर स्कोर करने का प्रयास करता है।

विकल्प: इनबाउंड पास को छोड़ दें और रिबाउंडर को गेंद को बाहर निकाल दें, जबकि नॉन रिबाउंडर को दूसरे छोर पर स्कोर करने की कोशिश कर रहे आउटलेट व्यक्ति को पकड़ने के लिए फर्श पर उठने के लिए अपनी पूंछ को फोड़ना होगा। जब एक ही व्यक्ति को कई बार फर्श पर उछलना पड़ता है, तो वह वास्तविक तेजी से रिबाउंडिंग को पकड़ लेगा। आप यह भी ट्रैक कर सकते हैं कि कौन सबसे अधिक रिबाउंड पकड़ता है और अंत में उन्हें पहचानता है।

पास और कट
दो पंक्तियाँ: खिलाड़ियों को ब्लॉक पर और गार्ड को एक ही साइड विंग पर पोस्ट करें। पोस्ट प्लेयर्स को बारी-बारी से एक-दूसरे को पोस्ट करने के लिए कहें।

  • एक बार नामित खिलाड़ी के खुले होने और गेंद के लिए कॉल करने के बाद गार्ड एक पोस्ट एंट्री पास्ट करेगा। (यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है तो उचित पोस्ट एंट्री पास के बुनियादी सिद्धांतों पर जोर देने का यह एक अच्छा समय है।) गार्ड कमजोर साइड रिबाउंड के लिए खुद को स्थिति में लाने के लिए पास का पालन करेगा, जबकि पोस्ट प्लेयर अपने ड्रॉप स्टेप मूव का अभ्यास करता है।
  • विकल्प # 2: ड्रॉप स्टेप स्कोर के बजाय, पोस्ट प्लेयर ने इसे वापस गार्ड के पास दिया और जाओ, और फिर घेरा पर रोल करें ताकि वह डिफेंडर को सील कर दे। गार्ड या तो शॉर्ट जम्पर को शूट कर सकता है या लेट इन के लिए पोस्ट को वापस दे सकता है।
  • विकल्प #3: पोस्ट प्लेयर्स और गार्ड्स ट्रेड लाइन्स रखें और पोस्ट प्लेयर्स को लेन-देन से बाहर काम करने दें।
  • विकल्प # 4: विंग पर डिफेंस जोड़ें ताकि खिलाड़ियों को ओपन होने के लिए स्टेप या वी-कट को जैब करना चाहिए यह अभ्यास जितना आसान लग सकता है, यह वास्तव में टू मैन गेम को विकसित करने में मदद करता है, रिबाउंडिंग की स्थिति में हो रहा है और कई विकल्प हैं (ड्रॉप) कदम डुबो देना)

बॉक्स आउट ड्रिल
पार्टनर ग्रुप अप, एक खिलाड़ी 10 सेकंड के लिए बॉक्सिंग का अभ्यास करता है जबकि दूसरा गेंद को पाने का प्रयास करता है जो उनके सामने फर्श पर रखी जाती है। यदि खिलाड़ी 10 सेकंड के लिए बॉक्सिंग आउट करने में सफल हो जाता है तो दूसरा खिलाड़ी 10 पुशअप, 15 सिट अप आदि करता है। यदि दूसरा खिलाड़ी गेंद के पास जाता है, तो बॉक्स आउट खिलाड़ी को व्यायाम करना होता है। खिलाड़ी स्पॉट का व्यापार करते हैं और दोहराते हैं।

टीम रिबाउंडिंग ड्रिल
सभी को भागीदार बनाएं, एक खिलाड़ी अपराध पर है, दूसरा बचाव पर है। कोच चाप के चारों ओर से 5 शॉट शूट करेगा, डिफेंस को सभी 5 रिबाउंड प्राप्त करने के लिए बॉक्स आउट करना होगा। जुर्माना: अपराध के हर पलटाव के लिए जिम के चारों ओर 1 गोद। अपराध और बचाव को बदलें, वही अभ्यास दोहराएं।

रिबाउंड ड्रिल
क्या आपके पास एक बच्चा है जो आक्रामक रिबाउंड का एक गुच्छा प्राप्त करता है और गेंद को वापस उछाल में नहीं डाल सकता है। इस कवायद को आजमाएं। एक टोकरी में दो लोग फाउल लाइन के बारे में एक शूटर और दूसरा बच्चा हूप के सामने। शूटर को गेंद को शूट करने और चूकने की कोशिश करने के लिए कहें, अंडरकिड ने गेंद को रिबाउंड किया और उसे वापस टोकरी में डाल दिया। (इस ड्रिल ने तत्काल लाभांश का भुगतान किया)

ड्रिबल टैग
हर कोई एक गेंद को ड्रिबल करता है और वे टैग खेलते हैं, किसी को टैग करते समय गेंद के नियंत्रण में होना चाहिए, आप खेल के क्षेत्र को सीमित करना चाह सकते हैं।

दूर दस्तक
हर कोई जिम के एक सीमित क्षेत्र में है, हर किसी के पास ड्रिबल करने के लिए एक बॉल है, जब कोच कहता है कि सभी को ड्रिबल करना चाहिए, जबकि एक ही समय में गेंद को अन्य खिलाड़ियों के हाथ से बाहर निकालने की कोशिश कर रहा है। जो खिलाड़ी ज़ोन से बाहर जाते हैं, उनकी गेंद को खटखटाया जाता है या पर्याप्त आक्रामक नहीं होता है, वे खेल से बाहर हो जाते हैं।

दौड़
फुल कोर्ट रेस के लिए दो समूहों में विभाजित करें, यानी ड्रिबल डाउनराइट हैंड और बैक लेफ्ट हैंड। नीचे की ओर ड्रिबल करें, और पीछे की ओर आगे की ओर। ड्रिबल करें और तब तक शूट करें जब तक कि आप एक टोकरी न बना लें, या एक बार शूट करें और पॉइंट्स का ट्रैक रखें। यह काफी सरल व्यायाम की तरह लग सकता है। लेकिन, गति से रक्षा पर और अपराध करते समय सभी फर्क पड़ता है। जब पेशेवर बास्केटबॉल की बात आती है, तो कुछसजीव सट्टासाइटें स्वचालित रूप से '05-'06' के समान उच्च अधिकार-प्रति-गेम अनुपात वाली टीमों को लाभ देती हैंफीनिक्स सनया '06-'07स्वर्ण राज्य योद्धाओं.

उलटी गिनती
एक स्क्रिमेज के दौरान कोच को 10(10-9-8-7-6 ...) से गिनना शुरू कर देना चाहिए। जाने के लिए सेकंड।

फ्रीज स्क्रिमेज
बच्चों को हाथापाई करना पसंद है और कोच अभ्यास के साथ कोच करने की कोशिश करते हैं। डोफ्रीज हाथापाई करता है, कोच सीटी बजाता है और हर कोई जहां है वहीं फ्रीज करना चाहता है। बताएं कि कौन आउट ऑफ पोजीशन था, ओपन पर्सन छूट गया या कोई कुछ सही कर रहा था।

कॉर्नर ड्रिल उर्फ ​​बुल रश
यह वास्तव में ऊधम, आमने-सामने की चाल और मजबूत रक्षा पर जोर देता है। साथ ही, बच्चे वास्तव में इसका आनंद लेते हैं। आपने समूह को दो समान टीमों में विभाजित किया है। प्रत्येक टीम एक ही आधार रेखा के साथ (अलग से) एक टोकरी के विपरीत कोनों के नीचे खड़ी होती है, जिसमें प्रत्येक टीम के लिए पहले दो खिलाड़ी होते हैं। गेंद को हाफ कोर्ट पर रखें। कोच कहेगा "जाओ", दोनोंखिलाड़ी गेंद को पाने की कोशिश करते हुए दौड़ते हैं। उन्हें गेंद को पाने के लिए गोता लगाने और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की अनुमति है। एक बार जब वे इसे प्राप्त कर लेते हैं, तो उन्हें टोकरी में वापस ड्रिबल करना पड़ता है और स्कोर करने का प्रयास करना पड़ता है, जिसमें दूसरा खिलाड़ी रक्षा खेलता है। यदि गेंद चोरी हो जाती है, तो वे अपराध/रक्षा को बदल देते हैं। मैं आमतौर पर 30-45 सेकेंड की समय सीमा देता हूं और इससे उन्हें खेल के अंत की स्थितियों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है।



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21 अक्टूबर 1998 से खुला।कॉपीराइट 1998- पावर बास्केटबॉल। सर्वाधिकार सुरक्षित।
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