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बास्केटबॉल खेल के लक्ष्य


मार्क कॉमस्टॉक द्वारा
प्रमुख बास्केटबॉल कोच, एम्पोरिया स्टेट यूनिवर्सिटी

मैं निम्नलिखित कारणों से हमेशा खेल लक्ष्यों में एक जबरदस्त विश्वास रखता हूं। सबसे पहले, यह आपको गेम टू गेम के आधार पर टीम के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए बैरोमीटर देता है। दूसरा, यह आपको परिणाम की परवाह किए बिना हर खेल में कुछ सकारात्मक खोजने की अनुमति देता है। तीसरा, जब आप किसी के साथ दूसरी या तीसरी बार खेलते हैं, तो आप उन क्षेत्रों को खोज सकते हैं जिन्हें सुधारने की आवश्यकता है या जिन क्षेत्रों पर हमला करने की आवश्यकता है। चौथा, यह आपको एक वर्ष के दौरान और मौसम से मौसम में सुधार के लिए एक जबरदस्त मापने वाली छड़ी देता है।

हम कुछ श्रेणियों में साल-दर-साल विशिष्ट लक्ष्यों को समायोजित करते हैं, लेकिन अधिकांश भाग के लिए, हम साल-दर-साल सुधार या विषयांतर की तुलना करने के तरीके के रूप में हर साल उसी तरह रहने की कोशिश करते हैं। जाहिर है, हमारा नंबर एक लक्ष्य गेम जीतना है। जैसे-जैसे हमारा सीज़न आगे बढ़ता है, हम एक विशिष्ट संख्या में लक्ष्यों तक पहुँचने पर जीतने की प्रवृत्ति दिखाते हैं। उदाहरण के लिए, 1995-96 में जब हमारी टीम ने 16 खेलों में 6 या अधिक खेल लक्ष्यों को प्राप्त किया तो हम 13 बार जीते। जब हम 13 मैचों में 5 या उससे कम थे, तब हम सभी 13 बार हारे थे। हर साल हमारी टीमों के पास प्रति गेम मिले लक्ष्यों की "जादुई" संख्या होती है, जिसके परिणामस्वरूप जीत या हार होती है। उस जादुई संख्या तक पहुंचना प्राथमिक लक्ष्य है। निम्नलिखित उन खेल लक्ष्यों की सूची है जिनका मैंने कई वर्षों से उपयोग किया है।

  1. क्षेत्र लक्ष्य प्रतिशत (52% या अधिक)
    हम सिर्फ अच्छे शॉट लेना चाहते हैं। वे हमारे आधे न्यायालय के अपराध, संक्रमण के अवसरों और आक्रामक विद्रोहों से आएंगे। 1995-96 में सभी टीमों के लिए एनसीएए डिवीजन 1 फील्ड गोल प्रतिशत 43.9% था!
  2. फ्री थ्रो प्रतिशत (75% या अधिक)
    हम 4 में से 3 फ़्री थ्रो प्रयास करना चाहते हैं। ऐसा कहा गया है कि फ्री थ्रो करने से गेम जीत जाते हैं। इसलिए, हमारे पास लाइन से एक उच्च अपेक्षा का स्तर है। हम अभ्यास में कई प्रतिस्पर्धी और रचनात्मक फ़्री थ्रो प्रतियोगिताओं का उपयोग करते हैं।
  3. सभी रिबाउंड का 53% प्राप्त करें
    हम किसी दिए गए गेम में लिए गए सभी रिबाउंड का 53% प्राप्त करना चाहते हैं। हम खेल लक्ष्य के लिए एक संख्या अंक निर्धारित करना पसंद नहीं करते हैं, क्योंकि हम रक्षात्मक रिबाउंडिंग के रूप में आक्रामक रिबाउंडिंग पर समान महत्व रखते हैं। इसके अलावा, कुछ खेलों में रिबाउंड के योग प्रयास किए गए और किए गए क्षेत्र लक्ष्यों के आधार पर अधिक या कम होते हैं।
  4. 1.0 . के तहत रक्षात्मक दक्षता रेटिंग (डीईआर)
    हमारे रक्षात्मक खेल का बैरोमीटर डीईआर (प्रति कब्जे के लिए अनुमत अंक) पर आधारित है। उदाहरण के लिए, 85 संपत्ति/80 अंक एक .94 डीईआर के बराबर होंगे। जब तक हमें गेंद नहीं मिलती तब तक हम एक नया कब्जा शुरू नहीं करते हैं, इस प्रकार, हमारे प्रतिद्वंद्वी के लिए एक आक्रामक पलटाव एक नया कब्जा शुरू नहीं करता है।
  5. 20% से कम टर्नओवर अनुपात
    हम 20% या उससे कम टर्नओवर अनुपात रखना चाहते हैं। यह कुल संपत्ति द्वारा टर्नओवर में लगाया जाता है। उदाहरण: 85 संपत्ति/15 टर्नओवर .17% के बराबर होगा। फिर से, हम एक निर्धारित आंकड़े की तुलना में प्रतिशत के आधार पर सब कुछ पसंद करते हैं क्योंकि सभी खेल संपत्ति की कुल संख्या में भिन्न होते हैं।
  6. प्रतिद्वंद्वी से ज्यादा फ्री थ्रो शूट करें
    हम अपने प्रतिद्वंद्वी से ज्यादा फ्री थ्रो शूट करना चाहते हैं। हमें लगता है कि यह हमें घर पर जीतने का सबसे अच्छा मौका देता है और सड़क पर एक महान तुल्यकारक है। उदाहरण: 1992-93 में हमने अपने प्रतिद्वंद्वी से 27 खेलों में 18 बार अधिक फ्री थ्रो शूट किए। हमारा रिकॉर्ड 15-3 का था जब हमने अपने विरोधियों से ज्यादा और 2-7 जब हमने अपने विरोधियों से कम शॉट मारे।
  7. 1.5 फ्री थ्रो ऑफेंसिव रिबाउंड
    हम छूटे हुए फ़्री थ्रो पर एक या अधिक आक्रामक रिबाउंड प्राप्त करना चाहते हैं। मुझे यकीन है कि आप पहले से ही खुद से पूछ रहे हैं कि आप आधे पर कैसे आते हैं। जब भी हमें कोई टिप, विक्षेपण या चूक पर हाथ मिलता है, तो हम एक आधा देते हैं। हम फ़्री थ्रो शॉट पर कई अलग-अलग गेम चलाते हैं और जब भी संभव हो हमेशा पीछे हटते हैं। कई साल पहले, मेरी टीमों में छूटे हुए फ्री थ्रो से 50 आक्रामक रिबाउंड थे। हम अपने खिलाड़ियों को खड़े होकर शॉट देखने की अनुमति नहीं देते हैं!
  8. आपत्तिजनक दक्षता रेटिंग (OER) 1.05 . से अधिक
    हमारे अपराध का बैरोमीटर हमारा ओईआर (प्रति कब्जा अंक) है। उदाहरण के लिए, 85 संपत्ति/92 अंक 1.08 के बराबर होंगे। हम आक्रामक रिबाउंड पर एक नया आक्रामक कब्जा शुरू नहीं करते हैं।
  9. फील्ड गोल रक्षा (46% या उससे कम)
    हम अपने विरोधियों को 46% या मैदान से प्रत्येक गेम को कम करने के लिए मजबूर करना चाहते हैं। हम सभी शॉट्स को चुनौती देकर, दूसरे शॉट्स को सीमित करके और संक्रमण के अवसरों को समाप्त करके इसे प्राप्त करते हैं।
  10. फोर्स 22% टर्नओवर अनुपात
    हम अपने प्रतिद्वंद्वी बनाम 22% या अधिक टर्नओवर अनुपात को बाध्य करना चाहते हैं। यह कारोबार में संपत्ति की कुल संख्या से लगाया जाता है। उदाहरण: 85 संपत्ति/21 टर्नओवर 25% के बराबर होगा। फिर, यह एक विशिष्ट संख्या के बजाय प्रतिशत पर आधारित है।
  11. 69 अंक से कम के विरोधी
    हम अपने विरोधियों को प्रति प्रतियोगिता 69 अंक से कम रखना चाहते हैं। हम अपनी खेल शैली और प्रति गेम संपत्ति की अनुमानित संख्या के आधार पर इस संख्या को साल-दर-साल बदलते रहते हैं। 1994-95 में हमारा खेल लक्ष्य अपने प्रतिद्वंद्वी को 69 अंक या उससे कम पर रखना था। हमने 27 मैचों में 17 बार ऐसा किया है। 69 या उससे कम होने पर हम 14-3 थे, 69 अंक से अधिक होने पर 3-7।
  12. 19 से अधिक अंकों के साथ कोई विरोधी नहीं
    हम किसी भी विरोधी खिलाड़ी को खेल के दौरान 19 से अधिक अंक हासिल करने की अनुमति नहीं देना चाहते हैं। हम ऐसा विशेष खिलाड़ियों की पहचान करके करते हैं जो प्रमुख स्कोरर या निशानेबाज हैं। हमारी प्री-गेम तैयारी, गेम विशिष्ट समायोजन और उचित मैचअप व्यक्तियों को हमारे खिलाफ 20 पॉइंट गेम होने से रोकने में मदद करते हैं।
  13. 25 या अधिक विक्षेपण
    हम प्रत्येक गेम में 25 या अधिक विक्षेपण प्राप्त करना चाहते हैं। अभ्यास में प्रतिदिन इस पर जोर दिया जाना चाहिए और ऐसा होने पर पुरस्कृत किया जाना चाहिए। हमारा मानना ​​​​है कि विक्षेपण से टर्नओवर होता है और कभी-कभी संक्रमण के अवसरों के लिए गेंद को मुक्त कर देता है। यह हमारे प्रत्येक खेल की तीव्रता के स्तर का एक बहुत मजबूत संकेतक भी है। मैं कई एनसीएए डिवीजन 1 टीमों के बारे में जानता हूं जो 35 टीम विक्षेपण और प्रति प्रतियोगिता 7 विक्षेपण का एक व्यक्तिगत लक्ष्य चाहते हैं।
  14. प्लस/माइनस मूल्यांकन
    इस साल हम प्रत्येक खेल के बाद प्लस/माइनस मूल्यांकन जोड़ रहे हैं। बस हम सभी सकारात्मक योगदान जोड़ते हैं जो पोस्ट-गेम स्टेट शीट (FG मेड, FT मेड, Rebs, A, Blk, Steels) पर दिखाई देते हैं और नकारात्मक आंकड़े घटाते हैं (FG मिस्ड, FT मिस्ड, फाउल, T.O's)। यह प्रत्येक खिलाड़ी को एक अंक देता है। हमने +30 या अधिक का टीम लक्ष्य निर्धारित किया है। व्यक्तिगत रूप से आप चाहते हैं कि आपका पॉइंट गार्ड +2 या उच्चतर पर, आपके विंग +5 या उच्चतर पर और आपकी पोस्ट +7 या उच्चतर पर हो। वर्ष के अंत में, प्रत्येक खिलाड़ी के कुल स्कोर को जोड़ें, खेले गए खेलों के # से विभाजित करें और फिर एक सटीक आँकड़ा प्राप्त करने के लिए मिनट खिलाड़ी प्रति गेम से विभाजित करें।

संक्षेप में, अपनी टीम की वास्तविक क्षमता और आप जिस पर जोर देते हैं, उसे पूरा करने के लिए अपने विशिष्ट खेल लक्ष्यों को समायोजित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। आपके द्वारा खेले जाने वाले संपत्ति और गति की संख्या के अनुसार कई लक्ष्यों को समायोजित करने की आवश्यकता है। हम साल-दर-साल अपने लक्ष्यों में भारी बदलाव करना पसंद नहीं करते क्योंकि यह हमारे लिए वार्षिक सुधार का मूल्यांकन करने का एक शानदार तरीका है। आप अलग-अलग लक्ष्य जोड़ना चाह सकते हैं और हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुछ लक्ष्यों को समाप्त कर सकते हैं। जब हम जीतते हैं या हारते हैं तो सकारात्मकता खोजने में और सुधार की आवश्यकता वाले क्षेत्रों की पहचान करने में मदद करने में यह गेम गोल शीट वास्तव में हमारे लिए अच्छा रहा है। हम हमेशा मिले या छूटे हुए लक्ष्यों पर चर्चा करने में कई मिनट बिताते हैं। मैं अपने आठवें वर्ष की शुरुआत खेल लक्ष्य कार्यक्रम के साथ कर रहा हूं। हर साल मैं थोड़ा सा समायोजन करता हूं, लेकिन मुझे विश्वास है कि यह हमारी टीम की सफलता और सुधार का एक महान प्रेरक, संकेतक और मूल्यांकनकर्ता है।

इस लेख का कोई भी भाग बास्केटबॉल सेंस की लिखित सहमति के बिना पुन: प्रस्तुत नहीं किया जा सकता है, इसके लिए पत्रिकाजीत प्रशिक्षक। यदि आप एक निःशुल्क नमूना पत्रिका प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया संपर्क करेंजे निकोलस एबॉट, संपादक . PowerBasketball, Basketball Sense, पत्रिका को धन्यवाद देना चाहता हैविजेता कोचइस लेख को फिर से छापने की अनुमति के लिए।


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21 अक्टूबर 1998 से खुला। कॉपीराइट, 1998-2002। सर्वाधिकार सुरक्षित।