20pस्लॉट

एक युवा बास्केटबॉल कोचिंग और एथलेटिक संसाधन                             PowerBasketball.com|साइट मानचित्र|हमारे बारे में|हमसे संपर्क करें|विज्ञापन
कोच का क्लिनिककोचिंग टिप्सबुनियादी बातोंपुस्तकेंवीडियोसाधन 
रेसकार: सात प्रमुख अवधारणाएं जिन्हें हर अच्छे प्वाइंट गार्ड को जानना आवश्यक है।

देना इवांस द्वाराप्वाइंट गार्ड कॉलेज

यह वर्ष का वह समय है जब ग्रीष्मकालीन शिविर अपने व्यक्तिगत कौशल को सीखने और सुधारने के लिए उत्सुक शिविरार्थियों के हमले की तैयारी शुरू कर रहे हैं। एक असाधारण शिविर (और हमारे पसंदीदा में से एक),प्वाइंट गार्ड कॉलेज , स्वर्गीय डिक देवेन्ज़ियो के शिक्षण सिद्धांतों पर आधारित है। एक व्यक्ति जो डिक के सिद्धांतों का पालन करता है (और उनके द्वारा सिखाया गया था) इस लेख के लेखक डीन इवांस और मालिक हैंप्वाइंट गार्ड कॉलेज . यह लेख मार्च 2004 में हैलिफ़ैक्स, नोवास्कोटिया (कनाडा) में पीजीसी सत्र में देना की एक वार्ता का अंश है।

पॉइंट गार्ड कॉलेज में हम बहुत सारे एक्रोनिम्स का इस्तेमाल करते हैं। यह परिवर्णी शब्द?रेसकार?सात महत्वपूर्ण अवधारणाओं के लिए है जिसे हर अच्छे बिंदु रक्षक को समझना चाहिए।

1, 2) आर? और?ए? RACECAR में एक साथ चलते हैं। एक अच्छा पॉइंट गार्ड हमेशा गेंद को आर्क-टू-आर्क से रेस करेगा। चाप से चाप तक,? हमारा मतलब तीन-बिंदु रेखाओं के बीच है। एक गुडपॉइंट गार्ड हमेशा गेंद को कोर्ट के ऊपर दौड़ा रहा है और जितनी जल्दी हो सके तीन-पॉइंटलाइन के अंदर जाने की कोशिश कर रहा है। लेकिन? दौड़? मतलब नहीं? जल्दी.? इसके बजाय? रेसिंग? इसका मतलब है कि गेंद को कोर्ट के ऊपर ऐसी गति से लाना जिससे डिफेंस असहज हो जाए। आप गेंद को कोर्ट के ऊपर दो तरह से दौड़ा सकते हैं: (1) अच्छी, तेज ड्रिबल से, या (2) पास के साथ। लेकिन आपको हमेशा गेंद को कोर्ट के ऊपर नहीं ले जाना चाहिए। एक अच्छा पॉइंट गार्ड हमेशा गेंद को कोर्ट पर दौड़ाएगा और एक अव्यवस्थित रक्षा का लाभ उठाएगा। आपको हमेशा रक्षा पर अधिकतम दबाव डालना चाहिए।

3)?सी? RACECAR में नियंत्रण है? अपनी भावनाओं पर नियंत्रण, अपने शरीर पर नियंत्रण, बास्केटबॉल पर नियंत्रण, खेल पर नियंत्रण। नियंत्रण नंबर एक बिंदु रक्षक आज्ञा है: एक बिंदु रक्षक के लिए नियंत्रण से अधिक महत्वपूर्ण कुछ भी नहीं है।

मैं कुछ महीने पहले एक हाई स्कूल का खेल देख रहा था, और एक पॉइंट गार्ड था जो वास्तव में तेज़ खेल रहा था और शॉट्स का एक पूरा गुच्छा ले रहा था। वह वास्तव में उन शॉट्स में से कुछ बना रहा था, लेकिन वह गलत निर्णय भी ले रहा था, हवा में गुजर रहा था और गेंद को सीमा से बाहर फेंक रहा था। और मेरे बगल में बैठे आदमी ने कहा?यार! वह पॉइंटगार्ड अपनी टीम को खेल में बनाए रख रहा है !? और मैंने ज़ोर से कुछ नहीं कहा, लेकिन मैं सोच रहा था, हाँ, और वह दूसरी टीम को भी खेल में रख रहा है। कोई भी कोच अपॉइंट गार्ड नहीं चाहता जो दोनों टीमों को खेल में रखे। जब आपके हाथ में गेंद होती है, तो आपके कोच को आराम और शांत और आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए? घबराए नहीं और चिंतित नहीं हैं कि आप एक खराब शॉट लेने जा रहे हैं या कुछ ऑफ-बैलेंस कर रहे हैं। आपको अपने नियंत्रण के बारे में लगभग अभिमानी होना शुरू कर देना चाहिए; आपको गेंद को कोर्ट तक पहुंचाने के तरीकों की तलाश करनी चाहिए और फिर भी अपना नियंत्रण दिखाना चाहिए। और नियंत्रण से बाहर निकलने का एक शानदार तरीका लेन में गतिशील जंप स्टॉप का उपयोग करना है। जब भी आप गेंद को आर्कटो-आर्क से दौड़ा सकते हैं, तीन-बिंदु रेखा के अंदर आ सकते हैं और फिर कूदना बंद कर सकते हैं, तो आपको अपनी टीम के लिए कुछ अच्छा करने का मौका मिलेगा।

4) ई? रेसकार में इसका मतलब है कि आप बेसब्री से पेंट का शिकार करते हैं। शब्द? शिकार? मतलब?खोजना,? जाने के लिए।? एक महान बिंदु रक्षक?क्रिस पॉल, स्टीव नैश या जेसन किड? उत्सुकता से, लगातार पेंट का शिकार करने के अवसरों की तलाश करेंगे। लोग हमेशा पूछते हैं,?स्टीव नैश वो पास कैसे बनाते हैं?? ?क्रिस पॉल और जेसन किड को कई सहायता कैसे मिलती है ?? खैर, उन्हें खेलते हुए देखिए। वे हमेशा उत्सुकता से रंग में उतरने की कोशिश कर रहे हैं। वे जानते हैं कि वे कहां हैं रक्षा के लिए सबसे खतरनाक हैं।

लेकिन आपको पता होना चाहिए कि वहां पहुंचने के बाद पेंट में क्या करना है। बहुत सारे खिलाड़ी पेंट में उतरते हैं और फिर जल्दी करते हैं। और ऐसा कुछ भी नहीं है जो आपको पेंट में आने पर जल्दबाजी करने की तुलना में अधिक नियंत्रण से बाहर कर देगा। पेंट में जल्दबाजी करने के बजाय, आपको रुक जाना चाहिए और FEROCIOUS हो जाना चाहिए। मुझे शब्द पसंद है? क्रूर? क्योंकि यह न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक दृष्टिकोण को भी दर्शाता है। जब आप पेंट पर जाते हैं, तो आप हिट होने जा रहे हैं, आप थप्पड़ मारने जा रहे हैं, आप टकराने वाले हैं, आप? तो पहली चीज जो आपको करनी है वह यह है कि उनमें से किसी एक के साथ रुकें गतिशील कूद रुकें और क्रूर हो जाएं। फिर आप स्थिति का आकलन करना चाहते हैं। जल्दी करने के बजाय, मैं चाहता हूं कि आप HUPPPPY करें? जिसकी वर्तनी चार P? s है।

पहला? पी? में HUPPPPY,शक्तिशाली के लिए खड़ा है। आपको शक्तिशाली बनना होगा, क्योंकि आप टकराने वाले हैं, आप? चारों ओर दस्तक देने जा रहे हैं। और, फिर से, शक्तिशाली होने का सबसे अच्छा तरीका एक गतिशील कूद स्टॉप के साथ है, जहां आप कठिन हैं, आप क्रूर हैं, आप दो पैरों पर हैं, और कोई भी आपको असंतुलित नहीं कर सकता है।

अगला? पी? उद्देश्यपूर्ण के लिए खड़ा है। आपको निर्णायक होना चाहिए! आप केवल गलतियों से बचने के लिए प्रयास नहीं कर सकते। ड्वेन वेड ने इस वर्ष स्कोरिंग में एनबीए का नेतृत्व किया, और क्रिस पॉल ने सहायता में लीग का नेतृत्व किया। लेकिन ड्वेन वेड और क्रिस पॉल दोनों ही टर्नओवर प्रतिबद्ध और बास्केटबॉल के लिए फैंटेसी लीग खेलने में एनबीए में शीर्ष दस में थे।खेल में सट्टेबाजी . इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बास्केटबॉल के प्रति लापरवाह या लापरवाह होना चाहिए; लेकिन आप अस्थायी नहीं हो सकते। जब आप पेंट में हों तो आपको उद्देश्यपूर्ण और निर्णायक होना चाहिए।

और फिर, जब आप लेन में आते हैं, तो आप झांकना चाहते हैं। वह? चौथा? पी? inHUPPPPY: रिम पर झाँकने की आदत डालें। बहुत सारे पॉइंट गार्ड लेन में आ जाते हैं और केवल गुजरने के लिए देखते हैं। इसके बजाय, जब आप गली में आते हैं, तो अपनी आँखें रिम ​​तक ले जाएँ, और अचानक, सब कुछ बदल जाएगा: रक्षक आप पर दौड़ना शुरू कर देंगे; आप अपने सभी चार साथियों को देखेंगे; पासिंग एंगल खुलेंगे। तो रिम पर झाँकने की आदत डालें।

चौथा? पी? नकली के लिए खड़ा है? जिसे हम प्वाइंट गार्ड कॉलेज में PHAKE कहते हैं। लेन में एक गुडफेक एक सेकंड का केवल एक-आठवां हिस्सा लेता है; लेकिन एक सेकंड का आठवां हिस्सा आपको अपनी टीम के लिए कुछ खास करने के लिए समय देगा।

5) अगला?सी? RACECAR में CLEVERNESS का मतलब होता है। गुड पॉइंट गार्ड बहुत चालाक होते हैं।वे बहुत सारे नकली का उपयोग करते हैं; वे मुश्किल और भ्रामक हैं। नकली के लिए नंबर एक नियम उनमें से अधिक का उपयोग करना है। मैं पास फेक, बॉल फेक, फुट फेक, शॉट फेक के बारे में बात कर रहा हूं। नकली, नकली, और अधिक नकली का उपयोग करें। नकली को किसी विशेष एथलेटिक क्षमता की आवश्यकता नहीं होती है। आपको उनका उपयोग करना याद रखना होगा। गुड पॉइंट गार्ड? सू बर्ड, टोनी पार्कर और डायना तौरसी जैसे खिलाड़ी हमेशा रक्षा के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। ये खिलाड़ी अपनी एथलेटिक क्षमता से नहीं, बल्कि अपनी चतुराई से अपने विरोधियों को मूर्ख बना सकते हैं।

6) अगला? ए? RACECAR में भी फेकिंग से संबंधित है। इस एक? ARRUM?or?air?em? के लिए खड़ा है। जब भी आप लेन में आते हैं और आपको अपने शॉट ऑफ करने की क्षमता के बारे में संदेह होता है, तो एक ARRUM जोड़ें और अपने पैरों को छोड़ने के लिए एक डिफेंडर प्राप्त करें। यदि आप कम और संतुलन में रहते हैं, रिम पर झांकते हैं, और एक अच्छा पंप नकली देते हैं, तो रक्षक बार-बार अपने पैर छोड़ देंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश प्रशंसकों को शॉट ब्लॉकर्स पसंद हैं जो नौवीं पंक्ति में शॉट मार सकते हैं। और क्योंकि अधिकांश खिलाड़ी प्रशंसकों को खुश करना पसंद करते हैं, अब से अंत तक, आप उन खिलाड़ियों के खिलाफ खेलेंगे जो रक्षा पर अपने पैर छोड़ना पसंद करते हैं। आपको इन बड़े, एथलेटिक खिलाड़ियों को मूर्ख दिखाने के मिशन पर होना चाहिए। एक ARRU जोड़ें और उन्हें अपने पैर छोड़ने के लिए कहें। यदि आप एक डिफेंडर को हवा में ऊपर उठा सकते हैं, तो सभी प्रकार के पासिंग एंगल बनाना आसान है, एक फाउल ड्रा करना, या यहां तक ​​कि एक? एंड-वन प्राप्त करना।

7) आखिरी? आर? में RACECAR का मतलब रिमाइंडर है। यदि आपके नेतृत्व का एकमात्र तरीका उदाहरण द्वारा नेतृत्व करना है, तो आप बहुत गरीब नेता हैं। खेल के किसी भी बिंदु पर, आप कम से कम तीस अनुस्मारक दे सकते हैं जो आपके साथियों को बेहतर खेलने में मदद करेंगे: ?वह निशानेबाज हैं। अपना हाथ उठाओ!? ?स्क्रीन देखो! शीर्ष पर जाओ!? ?वह बायें हाथ की है!उसे मेरे रास्ते लाओ!? लेकिन रिमाइंडर तभी उपयोगी होते हैं जब आप उन्हें जरूरत से पहले देते हैं। मान लीजिए कि बेनी और मैं टीम के साथी हैं, और खेल के अंत में यह एक महत्वपूर्ण अधिकार है; हो सकता है कि स्कोर बराबर हो और हमें एक स्टॉप की जरूरत हो। और मान लें कि बेनी दूसरी टीम के सर्वश्रेष्ठ तीन-बिंदु शूटर की रखवाली कर रहा है, और उसका आदमी स्क्रीन से बाहर आता है और तीन-बिंदु शॉट हिट करता है। और मैं बेनी को देखता हूं और कहता हूं,?सी?मोन बेनी! वह?उनका सबसे अच्छा निशानेबाज़! अपना हाथ उठाओ!? क्या अभी-अभी हुए नाटक पर इसका कोई प्रभाव पड़ता है? नहीं! मैं वास्तव में बेनी को याद नहीं कर रहा हूँ; मैं अपना काम नहीं करने के लिए बेनी की आलोचना कर रहा हूं। एक अच्छा पॉइंट गार्ड उस स्थिति को होने से पहले ही पहचान लेगा। एक गुडपॉइंट गार्ड सोचेगा, ?ठीक है, यह एक महत्वपूर्ण अधिकार है, और बेनी को उनका बेस्टशूटर मिल गया है। और, उस समय एक अच्छा पॉइंट गार्ड कहेगा, ?अरे, बेनी! वह?सा शूटर!अपना हाथ उठाओ!? अब आपके रिमाइंडर का प्रभाव नाटक पर पड़ सकता है। अब बेनी?उसके सिर में?ओह, हाँ?वह?सा शूटर। मैं उसे गोली मारने नहीं दे सकता। लगातार रिमाइंडर देने की आदत डालें, लेकिन उन्हें नाटक होने से पहले दें, इससे पहले?बहुत देर हो चुकी है।

लेखक के बारे में:
देना इवांस वास्तव में एक घाघ पॉइंट गार्ड थे, जिन्होंने शारीरिक कद के मामले में, शायद किसी भी पॉइंट गार्ड से कम के साथ अधिक किया जो कभी भी खेल खेला था। केवल 5?4? लंबा, देना वर्जीनिया विश्वविद्यालय में एक स्टार बन गई, जहां उसने अपने चार साल के करियर के दौरान तीन एनसीएए फाइनल फोर प्रदर्शन और 118-17 रिकॉर्ड के लिए अपनी टीमों का नेतृत्व किया। यूवीए में वरिष्ठ के रूप में, देना को देश में सर्वश्रेष्ठ प्वाइंट गार्ड चुना गया और 5?7 के तहत देश के शीर्ष कॉलेजिएट खिलाड़ी के रूप में फ्रांसेस पी. नाइस्मिथ पुरस्कार प्राप्त किया। 2002 में, देना को अटलांटिक तट सम्मेलन की 50वीं वर्षगांठ ऑल-टाइम महिला बास्केटबॉल टीम में नामित किया गया था। देना के मालिक और अध्यक्ष हैंप्वाइंट गार्ड कॉलेज (PGC)(www.pointguardcollege.com), बास्केटबॉल शिविरों की एक श्रृंखला जो ध्वनि बुनियादी बातों, स्मार्ट बास्केटबॉल और नेतृत्व कौशल का एक पूरा पैकेज सिखाने के लिए कक्षा सत्र, वीडियो विश्लेषण और विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए प्रतिस्पर्धी अभ्यास और गेम का उपयोग करती है।





सूचना :इस वेब साइट पर सभी सामग्री कॉपीराइट है। संबंधित लेखक की लिखित सहमति के बिना किसी भी रूप या तरीके से किसी भी लेख का पुनरुत्पादन या पुनर्वितरण नहीं किया जा सकता है। की लिखित अनुमति के बिना वाणिज्यिक पुनरुत्पादन की अनुमति नहीं हैPowerBasketball में कोचिंग स्टाफ।





अपने छात्र एथलीट को आज ही मानसिक रूप से मजबूत बनाएं!





फ्रंट रो किंगमें माहिरखेल टिकटजैसे किएनबीए बास्केटबॉल टिकट,बॉक्सिंग टिकट और फुटबॉल टिकट। सौदों की जाँच करेंलेकर्स टिकट,हीट टिकट,निक्स टिकटतथासेल्टिक्स टिकट.
भागीदार
चैम्पियनशिप प्रोडक्शंस
व्यक्तियों और टीमों को उनकी पूरी क्षमता का एहसास करने में मदद करना
बेहतर बास्केटबॉल
खिलाड़ी और कोच के लिए बुनियादी बातें और प्रशिक्षण डीवीडी
21 अक्टूबर 1998 से खुला। कॉपीराइट? 1998- पावर बास्केटबॉल। सर्वाधिकार सुरक्षित।
पावरबास्केटबॉल का कोई हिस्सा नहीं, या तो पाठ या छविव्यक्तिगत उपयोग के अलावा किसी अन्य उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.
इसमें वेब सामग्री का निर्माण, संशोधन, पुनरुत्पादन, पुनर्प्राप्ति प्रणाली में भंडारण या पुन: संचरण शामिल है
पूर्व लिखित अनुमति के बिना किसी भी रूप में या किसी भी माध्यम से, इलेक्ट्रॉनिक, यांत्रिक या अन्यथा सख्त वर्जित है। आप हमारे का पालन करने के लिए सहमत हैंअस्वीकरण,अद्यतन गोपनीयता नीति, तथाउपयोग की शर्तें.
PowerBasketball.com