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बास्केटबॉल की गति रुकने से शुरू होती है

ली टैफ्ट, एमएस, सीएससीएस, एसपीसी, यूएसएटीएफ द्वारा,
प्रदर्शन निदेशक,स्पोर्ट्स स्पीड इत्यादि, एलएलसी

क्या यह इतना स्पष्ट नहीं है जब आप एक खिलाड़ी को देखते हैं जो सिर्फ एक डिफेंडर द्वारा उड़ाया जाता है कि कोई गलत गति और तेज नहीं है? लेकिन, ध्यान गति के गलत छोर पर हो सकता है। अब, मुझे गलत मत समझो। बास्केटबॉल के खेल में पहला कदम गति और त्वरण राजा है। मुद्दा है; बास्केटबॉल किसी भी तरह से सिर्फ एक रैखिक खेल नहीं है। स्टॉप और स्टार्ट हैं, पार्श्व और कोणीय कटौती और मंदी, बास्केटबॉल के लिए खिलाड़ियों को महान बहु-दिशात्मक गति की आवश्यकता होती है।

कुछ सबसे तेज खिलाड़ी सबसे तेज नहीं हैं। मुझे मेरा आशय समझाने दीजिए। कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो कोर्ट की आधी दूरी में ही टॉप एंड स्पीड के करीब पहुंच सकते हैं, फिर भी जब उन्हें दिशा बदलने की जरूरत होती है तो वे धीमे होते हैं। यह एक केस क्यों है? इस प्रकार के बास्केटबॉल खिलाड़ी के साथ समस्या यह है कि जब मंदी की बात आती है तो उनका शरीर पर नियंत्रण और तकनीक खराब होती है। आप देखिए, वे उस सभी गति को नियंत्रित नहीं कर सकते जो उन्होंने एक दिशा में जाकर बनाई और इसे रोक दिया, और इसे एक नई दिशा में फिर से निर्देशित किया।

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आइए कुछ कारणों को कवर करें कि बास्केटबॉल के खेल में मंदी का उपयोग क्यों किया जाता है:

  1. मंदी रुकने, धीमा होने या काटने के रूप में हो सकती है। रोकना और धीमा करना जानबूझकर कम करने का वास्तविक इरादा कार्य है। काटना धीमा करने का एक उद्देश्यपूर्ण कार्य हो भी सकता है और नहीं भी। यह सिर्फ तथ्य हो सकता है कि कट काफी तेज कोण पर था, इसके लिए एथलीट की गति को कुछ धीमा करने की आवश्यकता होती है, भले ही हूप खिलाड़ी आक्रामक रूप से काटने की कोशिश कर रहा हो।
  2. मंदी या तो एक रणनीति है या एक रणनीति की प्रतिक्रिया है। इसका मतलब यह है कि यदि आक्रामक खिलाड़ी डिफेंडर को यह सोचना चाहता है कि वह रुक रहा है तो वह डिफेंडर को धीमा कर सकता है और शायद अपने गार्ड को कम कर सकता है, और उसके बाद एक त्वरित पहला कदम त्वरण के साथ उड़ा सकता है। अब गेंद के दूसरी तरफ, डिफेंडर को आक्रामक खिलाड़ियों की चाल की प्रतिक्रिया के रूप में धीमा करना चाहिए। तो आप देखते हैं कि मंदी हमेशा नियोजित नहीं होती है।
  3. जाहिर है कि एक आक्रामक और रक्षा खिलाड़ी के कमजोर होने के कई कारण हैं। इसे अच्छी तरह से करने की कुंजी किसी भी अवांछित क्रियाओं को समाप्त करना है जो मंदी को आवश्यकता या वांछित से अधिक बढ़ा सकती है, और बास्केटबाल के खेल के कौशल के संयोजन के साथ मंदी का उपयोग कर सकती है। यदि आप काटते समय अपने ड्रिबल को बनाए नहीं रख सकते हैं (दिशा में परिवर्तन ड्रिबल), या मंदी का ढोंग करना आपके लिए अच्छा नहीं है। एक रक्षात्मक दृष्टिकोण से- यदि गति कम करना आपके आंदोलन कौशल में एक कमजोर बिंदु है, तो अच्छा कठिन बचाव खेलना एक घर का काम होगा!
वास्तव में बहुत सारे तत्व हैं जो मंदी को तोड़ते समय शामिल हो जाते हैं जो इस लेख के दायरे से बहुत आगे हैं जैसे; मंदी की गति में जाने वाली गति, वह कोण जिस पर मंदी हो रही है, इत्यादि। लेकिन कुछ महत्वपूर्ण बायोमेकेनिकल तकनीक बिंदु हैं जिन्हें मैं कवर करना चाहूंगा:
  1. संरेखण के संबंध में शरीर की स्थिति महत्वपूर्ण है। अब ध्यान रखें कि अधिकांश एथलीट स्वाभाविक रूप से प्रतिक्रिया करेंगे और मंदी कौशल को सही ढंग से करेंगे, समस्या तब आती है जब ऐसे एथलीट होते हैं जो इसे सही तरीके से नहीं करते हैं और संभावित चोटों के अधीन होते हैं। यहां तक ​​​​कि एथलीट जो जल्दी से कम हो जाते हैं, वे इसे गलत तरीके से कर रहे होंगे, लेकिन उस पैटर्न में सैकड़ों और हजारों बार-बार दोहराव के कारण यह उनके लिए एक प्राकृतिक मोटर कार्यक्रम है। ये ऐसे एथलीट हैं जिनके साथ पुरानी आदतों को तोड़ना मुश्किल है।

  2. मैं मंदी पर निचले पैर से शुरू करने जा रहा हूं। उदाहरण के लिए मैं पार्श्व फेरबदल या रक्षात्मक स्लाइड का उपयोग करूंगा। डिफेंडर को धीमा करने में सक्षम होने के लिए और जल्दी से अपने दाहिनी ओर बढ़ने से रोकने के लिए निम्नलिखित चीजें होनी चाहिए।

    1. शरीर की गति को रोकने के लिए दाहिने पैर को जल्दी से चौड़ा किया जाना चाहिए, फिर भी इतना चौड़ा नहीं कि खिलाड़ी फिसल जाए। इसके विपरीत, यदि दाहिना पैर कूल्हों के नीचे बंद होने की स्थिति में है, तो गति और ऊपरी शरीर का वजन खिलाड़ी को ठोकर खाने या रोकने के लिए कई कदम उठाने का कारण बनेगा।
    2. इसके बाद, दाहिने पैर को सीधे आगे की ओर इशारा किया जाना चाहिए यदि एक छोटा सा भी नहीं मुड़ा हुआ है। टखना भी 2 कारणों से डोरसी-फ्लेक्स्ड (कॉक्ड टखना) होना चाहिए। पहला यह है कि यह टखने के जोड़ को बंद कर देगा और खेल को इससे बाहर कर देगा। यह लुढ़का हुआ या मोच वाले टखने को कम करने में महत्वपूर्ण है। दूसरे, डॉर्सी-फ्लेक्स्ड एंकल मांसपेशियों और कण्डरा परिसर के भीतर एक खिंचाव प्रतिवर्त क्रिया बनाता है जो जरूरत पड़ने पर अधिक शक्तिशाली धक्का देने की अनुमति देता है। एथलीट का वजन पैरों की गेंदों पर होना चाहिए लेकिन ऊपर बताए गए कारणों से एड़ियां नहीं उठानी चाहिए। पैर को सीधे आगे की ओर रखना किसी भी दिशा में आगे बढ़ने के लिए अधिक पुष्ट स्थिति है।
    3. शरीर को ऊपर ले जाना। घुटनों को पौधे के पैर की चौड़ाई के अंदर होना चाहिए। यह गति के बल को शरीर को रोकने के लिए आवश्यक सटीक कोण पर सीधे पैर के नीचे, पैर में और जमीन में यात्रा करने की अनुमति देता है। बहुत से लोग महसूस करते हैं कि पैर को पैर की उंगलियों के ऊपर होना चाहिए जब बाद में कम हो; यह पूरी तरह से खतरनाक है और बेहतर प्रदर्शन के लिए अनुकूल नहीं है। क्षैतिज बलों को रोकने की कोशिश करते समय घुटने पैर की अंगुली पर लंबवत रूप से खड़े हो जाते हैं, संभावित रूप से टखने को रोल करने का कारण बनता है, घुटने बाद में बाहर निकलते हैं, और कूल्हे को इससे अधिक बल लेना चाहिए। टखने के जोड़ की डोरसी-फ्लेक्स्ड स्थिति बनाने में मदद करने के लिए घुटने को भी थोड़ा आगे की ओर धकेलना चाहिए।
    4. कूल्हों तक हम जाते हैं! पार्श्व रूप से कम करते समय, एक चीज जो संतुलन की हानि का कारण बन सकती है और यदि पुन: त्वरण की आवश्यकता होती है तो ठीक होने के लिए धीमा हो जाता है, वह है कूल्हों का अत्यधिक कम होना। पूरे आंदोलन के दौरान कूल्हों को एक स्तर की ऊंचाई बनाए रखने की आवश्यकता होती है। यदि वे बहुत अधिक डुबकी लगाते हैं तो एथलीट को ऐसी स्थिति में डाल दिया जाता है जिसके लिए उस रुख को बनाए रखने के लिए और भी अधिक ताकत की आवश्यकता होगी। घुटनों को अत्यधिक मोड़ने पर अधिक जोर न दें। एथलीटों को अपने रुख में सहज होने दें और उन मूलभूत गलतियों को ठीक करें जो आंदोलन को धीमा कर रही हैं।
    5. अंत में, ऊपरी शरीर। यदि आप सावधान नहीं हैं तो कंधे बदबूदार हो सकते हैं। एक शब्द है जिसका मैं उपयोग करता हूं और इसे "स्विंग" कहा जाता है। कंधे, पेड़ों के विपरीत नहीं, पक्षों को आगे, पीछे, या यहां तक ​​​​कि घूमने की प्रवृत्ति हो सकती है। जब यह मंदी के दौरान होता है, अर्थात् पार्श्व गति को रोकना, यह कौशल की दक्षता को काफी कम कर सकता है। विशेष रूप से क्योंकि ज्यादातर मामलों में पार्श्व आंदोलन को रोकना विपरीत दिशा में दिशा परिवर्तन के साथ फिर से तेज करना है। यदि खिलाड़ी दाईं ओर रक्षात्मक फेरबदल को रोकने की कोशिश कर रहा है और गेंद हैंडलर के साथ रहने के लिए जल्दी से बाईं ओर जाता है, और उसके कंधे अभी भी दाईं ओर बढ़ रहे हैं, तो दिशा परिवर्तन की गति काफी बाधित होगी। इसके लिए एक कारक नहीं होने के लिए एथलीट को आंदोलन को नियंत्रित करने के लिए कोर क्षेत्र, पेट और पीठ के निचले हिस्से के साथ सचेत रूप से मजबूत होने का प्रयास करना चाहिए। अब, यह वह नहीं होना चाहिए जिसके बारे में वे रुकने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन शक्ति प्रशिक्षण के दौरान इस क्षेत्र पर एक प्रमुख ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। शरीर आमतौर पर सिर का अनुसरण करता है, इसलिए सिर का स्थिर रहना और आंखें लक्ष्य पर केंद्रित होना महत्वपूर्ण है। यदि रुकने या दिशा बदलने का प्रयास करते समय सिर हिल रहा है और एक तरफ झुक रहा है तो यह आंदोलन कौशल को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।

उम्मीद है कि आप यह देखना शुरू कर सकते हैं कि गिरावट में कितना शामिल है। जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है; यह अधिकांश बास्केटबॉल खिलाड़ियों के लिए स्वाभाविक रूप से होना चाहिए लेकिन आंदोलन को और अधिक कुशल और सुरक्षित बनाने के लिए कई लोगों को अभी भी कुछ कोचिंग की आवश्यकता होगी।

यह याद रखना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि मेरी राय में, अधिकांश कोर्ट और फील्ड खेलों में तेजी लाने के लिए आमतौर पर पहला कदम है। इसका मतलब यह है कि एथलीट को यह जानने की जरूरत है कि रुकना प्रमुख फोकस नहीं है- दिशा बदलना है। यदि शरीर (पैर, पैर, कूल्हे?) मंदी या रोक क्रिया के दौरान सही ढंग से स्थित है, तो पुन: त्वरण प्रक्रिया उस चाल की निरंतरता है। एथलीट को उसी रुख से त्वरण शुरू करने में सक्षम होना चाहिए जिसे रोकने या धीमा करने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि ऐसा नहीं है तो एथलीट त्वरण और खेल में हमेशा धीमा रहेगा।

मैं निश्चित रूप से आशा करता हूं कि यह मदद मंदी के महत्व और कोर्ट की गति और बास्केटबॉल खिलाड़ी पर इसके प्रभाव के बारे में कुछ आंखें खोलने में मदद करेगी! कृपया मुझसे यहां संपर्क करेंlee@sportsspeedetc.comयदि आपके कोई प्रश्न हैं तो।

संपर्क जानकारी:


ली टैफ्ट, एमएस, सीएससीएस, एसपीसी, यूएसएटीएफ, प्रदर्शन निदेशक,
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1055 पूर्व यूएस 36
न्यू कैसल, 47362 . में
फोन 814.574.5719
ईमेल द्वारा ली से संपर्क करें।
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